राम मंदिर: विराट कोहली, अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी; अयोध्या मंदिर के अभिषेक समारोह में किसे आमंत्रित किया गया है

अजय कुमार पांडे (प्रधान संपादक) सरयू संध्या समाचार, अयोध्या, उत्तर प्रदेश भारत-अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण अंतिम चरण में है और इसके अभिषेक समारोह की तैयारी चल रही है। मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोलने की तैयारी के दौरान सभी क्षेत्रों के प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों को निमंत्रण भेजा जा रहा है।

लगभग 8,000 लोगों को लगभग 8,000 निमंत्रण भेजे गए हैं, जिनमें प्रमुख खिलाड़ी, उद्योगपति, व्यापारी, संत, मनोरंजन उद्योग के लोग और कई अन्य शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 22 जनवरी, 2024 को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा या अभिषेक समारोह का नेतृत्व करेंगे।लोकप्रिय टीवी ‘रामायण’ में राम और सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल और दीपिका चिखिला के अभिषेक समारोह के दौरान सभी का ध्यान आकर्षित करने की संभावना है।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और रतन टाटा सहित देश के प्रमुख व्यवसायियों को निमंत्रण भेजा है। क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली सहित कई खिलाड़ियों को आमंत्रित किया जाएगा जबकि अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार मनोरंजन मेहमानों की सूची में शामिल हैं।

एक प्रमुख पोर्टल ने विहिप पदाधिकारी के हवाले से कहा कि 8,000 आमंत्रणों में से 2,000 वीवीआईपी हस्तियों को भेजे गए हैं, जबकि बाकी 6,000 देश भर के धार्मिक नेताओं को दिए गए हैं।

वीवीआईपी हस्तियों में पूर्व सिविल सेवक, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी, संगीतकार, कवि और पद्म पुरस्कार विजेता शामिल हैं।

कारसेवकों के परिवारों में आमंत्रित लोगों का एक बड़ा हिस्सा है। विहिप पदाधिकारियों के हवाले से एक पोर्टल ने कहा कि 1990 में पुलिस गोलीबारी में मारे गए 50 कारसेवकों के परिवारों को अंतिम संस्कार समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। विशेष रूप से, विहिप अयोध्या में उनके प्रवास के दौरान उनके भोजन और आवास की देखभाल भी करेगा।

संतों, पुजारियों, शंकराचार्यों, धार्मिक नेताओं और वीवीआईपी को डाक और व्हाट्सएप के माध्यम से निमंत्रण भेजा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने भव्य अभिषेक समारोह के लिए उत्सव का माहौल विकसित करने के लिए कमर कस ली है। पर्यटन मंत्री जयवेर सिंह ने मीडिया को बताया कि यह राज्य में किसी उत्सव से कम नहीं होगा।

उन्होंने कहा, ”इस अवसर पर सभी प्रतिष्ठित मंदिरों और ‘मठों’ में राम चरितमानस और हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा।

चालीसा का यह पाठ 14 जनवरी को मकर संक्रांति से शुरू होगा और 22 जनवरी को रामलला के अभिषेक तक जारी रहेगा।

जबकि हजारों संतों के साथ वीवीआईपी 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर के लिए लाइन में लगेंगे, इस पर राष्ट्र का ध्यान होगा, जो लाइव कार्यवाही देखने के लिए उत्सुक होंगे।

अच्छी खबर यह है कि सरकारी प्रसारक दूरदर्शन राम मंदिर में अभिषेक समारोह का सीधा प्रसारण करेगा।

 

Leave a Comment